What is affiliate marketing? In Hindi

 सहबद्ध विपणन एक प्रदर्शन-आधारित विपणन मॉडल है जहां व्यक्ति या व्यवसाय (सहयोगी के रूप में जाना जाता है) किसी अन्य कंपनी के उत्पादों या सेवाओं के लिए बिक्री या लीड को बढ़ावा देने और उत्पन्न करने के लिए कमीशन कमाते हैं। यह एक लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति है जो व्यवसायों को संबद्ध भागीदारों के प्रयासों का लाभ उठाकर अपनी पहुंच बढ़ाने और बिक्री बढ़ाने की अनुमति देती है।


यहां बताया गया है कि सहबद्ध विपणन आम तौर पर कैसे काम करता है:

1. संबद्ध किसी कंपनी या संबद्ध नेटवर्क द्वारा प्रस्तावित संबद्ध कार्यक्रम में शामिल होता है। ये प्रोग्राम प्रत्येक सहयोगी द्वारा उत्पन्न बिक्री या लीड को ट्रैक करने के लिए आवश्यक उपकरण, ट्रैकिंग सिस्टम और अद्वितीय संबद्ध लिंक या कोड प्रदान करते हैं।

2. सहयोगी कंपनी की पेशकशों में से उन उत्पादों या सेवाओं का चयन करता है जिन्हें वे बढ़ावा देना चाहते हैं। फिर वे अपने विपणन प्रयासों में अपने अद्वितीय संबद्ध लिंक या कोड को शामिल करते हैं।

3. सहयोगी अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल मार्केटिंग या ऑनलाइन विज्ञापन जैसे विभिन्न मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देता है। वे संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सामग्री, समीक्षाएं, अनुशंसाएं या विज्ञापन बना सकते हैं।

4. जब कोई ग्राहक संबद्ध के अद्वितीय लिंक पर क्लिक करता है या उनके कोड का उपयोग करता है और खरीदारी करता है या वांछित कार्रवाई पूरी करता है (जैसे कोई फॉर्म भरना या किसी सेवा के लिए साइन अप करना), तो संबद्ध प्रोग्राम के ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा संबद्ध के रेफरल को ट्रैक किया जाता है।

5. कंपनी या संबद्ध नेटवर्क संदर्भित बिक्री या लीड का सत्यापन करता है और इसका श्रेय संबंधित सहयोगी को देता है।

6. संबद्ध एक कमीशन कमाता है, जो आम तौर पर संबद्ध कार्यक्रम की शर्तों के आधार पर बिक्री मूल्य का एक प्रतिशत या एक निश्चित राशि होती है। विभिन्न कार्यक्रमों और उद्योगों में कमीशन व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं।

सहबद्ध विपणन से इसमें शामिल सभी पक्षों को लाभ होता है। कंपनी या व्यापारी को बढ़े हुए प्रदर्शन, नए ग्राहकों और अग्रिम विपणन लागत के बिना बढ़ी हुई बिक्री से लाभ होता है। सहयोगी उन उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देकर निष्क्रिय आय अर्जित करते हैं जिन पर वे विश्वास करते हैं, और ग्राहकों को विश्वसनीय स्रोतों से सिफारिशें या जानकारी प्राप्त करने से लाभ होता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सफल सहबद्ध विपणन के लिए आपके दर्शकों के साथ विश्वास बनाना, मूल्यवान सामग्री प्रदान करना और अपनी संबद्धताओं के बारे में पारदर्शी होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, सहयोगियों को प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का पालन करना चाहिए, जिसमें उनके संबद्ध संबंधों का खुलासा करना और नैतिक विपणन प्रथाओं का पालन करना शामिल है।

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